आरएसएस मानहानि मामले में सुनवाई के लिए मुंबई अदालत पहुंचेंगे राहुल

मुंबईः कांग्रेस नेता राहुल गांधी आरएसएस के एक कार्यकर्ता द्वारा दायर किए गए मानहानि के एक मामले की सुनवाई के सिलसिले में यहां एक मेट्रोपोलिटन अदालत पहुंचेंगे। कांग्रेस की मुंबई इकाई के अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा ने यह जानकारी दी। राहुल ने एक दिन पहले ही एक भावुक पत्र लिखकर पार्टी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दिया था।

देवड़ा ने कहा, “वे यहां कुछ ही देर में पहुंच सकते हैं, मुंबई में वह केवल अदालत की सुनवाई में शामिल होने के बाद दिल्ली लौट जाएंगे।“ कांग्रेस नेता पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के एक कार्यकर्ता ने 2017 में बेंगलुरू की पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या को आरएसएस से जोड़ने को लेकर मानहानि का मामला दर्ज कराया था।

शिकायतकर्ता ध्रुतिमन जोशी ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और माकपा नेता सीताराम येचुरी पर भी ऐसे मामले दायर किए थे जिन्हें खारिज कर दिया गया था।

जोशी ने अपनी याचिका में कहा कि लंकेश की हत्या के मुश्किल से 24 घंटों के बाद ही राहुल गांधी ने हत्या के लिए आरएसएस और उसकी विचारधारा को जिम्मेदार ठहरा दिया था। महाराष्ट्र में राहुल गांधी के खिलाफ किसी आरएसएस कार्यकर्ता द्वारा दायर की गई यह दूसरी याचिका है।

इससे पहले 2014 में, एक स्थानीय कार्यकर्ता राजेश कुंते ने महात्मा गांधी की हत्या के लिए कथित रूप से आरएसएस पर आरोप लगाने के लिए राहुल के खिलाफ याचिका दायर की थी। वह मामला ठाणे में भिवंडी अदालत में लंबित है।

देवड़ा और अन्य नेताओं की अगुआई में बड़ी संख्या में कांग्रेसी कार्यकर्ता राहुल गांधी का स्वागत करने के लिए मुंबई हवाईअड्डे पर इकट्ठे हो गए हैं।