दुनिया के लिए रहस्य जैसा है जापान का जंगल, आने से डरते हैं लोग

नई दिल्ली: इस संसार में एक से बढ़कर एक रहस्य है कई जगहें तो इतनी अजीब है कि वैज्ञानिकों को भी इसकी कोई जानकारी नहीं हो पा रही है। आज हम आपको ऐसी ही एक जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया के लिए रहस्य बन गयी है। दरअसल जिस जगह के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वो एक जंगल है जो किसी आम जंगल से बेहद ही अलग है और यहां पर जाने पर आपको पता चलेगा कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं।

बता दें कि कि यह जंगल जापान के मियाजाकी प्रीफेक्चर में स्थित निचिनन सिटी के पास में हैं। इस जंगल की सबसे अजीब बात यह है कि इसे ऊंचाई से देखने पर ऐसा लगता है कि मानो यहां पर कोई युएफ़ओ उतरा हो, इस जंगल के पेड़ किसी घेरे में मौजूद हैं और चक्र जैसी आकृति का निर्माण करते हैं। अगर कोई फ्लाइट या हेलीकॉप्टर से जा रहा हो तो उसे इस जंगल की आकृति थोड़ा चौंका सकती है।

क्या आप जानते है कि ये जंगल अपने आप नहीं उग आया है बल्कि यह वैज्ञानिकों के एक एक्सपेरिमेंट का नतीजा है। ख़ास बात यह है कि यह एक्सपेरिमेंट अभी हाल फिलहाल में नहीं किया गया है बल्कि 50 साल पहले वैज्ञानिकों की एक टीम ने इस एक्सपेरिमेंट को अंजाम दिया था जिसके बाद यहां पर घुमावदार आकृति में पेड़ उग आए हैं।

दरअसल इस प्रोजेक्ट का नाम 'एक्सपेरिमेंटल फॉरेस्ट्री' था और इस एक्सपेरिमेंट का मकसद पेड़ों की दूरी के आधार पर उनके विकास को समझना था। जब ये एक्सपेरिमेंट शुरू हुआ था तो वैज्ञानिकों ने 10 गोलाकार पंक्तियों में देवदार के पेड़ों को लगाया था जिसका नतीजा आज देखने को मिलता है। इस जंगल को ऊंचाई से देखने से ऐसा लगता है कि मानों यहां पर कोई यूएफओ उतरा हो।