यस बैंक की हिस्सेदारी खरीदेगी पेटीएम

नई दिल्ली: डिजिटल भुगतान की दिग्गज पेटीएम, यस बैंक की हिस्सेदारी खरीदने के लिए 'शुरुआती बातचीत' कर रही है। मामले से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि बातचीत अभी शुरुआती दौर में है। सौदे पर अंतिम फैसला होने में अभी देर है, क्योंकि इसके लिए ढेर सारे नियामकीय मंजूरी की जरूरत होगी। हालांकि पेटीएम के प्रवक्ता ने किसी टिप्पणी से इनकार कर दिया।

पेटीएम और मोबाइल कंटेट कंपनी वन97 के संस्थापक विजय शेखर शर्मा के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. (पीपीबीएल) का भी स्वामित्व है और इसके यस बैंक के साथ सौदे से पहले भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की अनुमति लेनी होगी। शुरुआती बातचीत में पेटीएम ने यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर की हिस्सेदारी खरीदने में रुचि दिखाई है, जिनकी बैंक में अपने सहयोगियों के साथ कुल 9.64 फीसदी हिस्सेदारी है।

यस बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक रवनीत गिल ने कहा कि वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी के साथ हिस्सेदारी की बिक्री को लेकर बातचीत चल रही है और यह सौदा होने के करीब पहुंच चुका है। हालांकि फिलहाल 10 फीसदी से कम हिस्सेदारी खरीदने की बातचीत चल रही है, लेकिन आगे इसे बढ़ाया जा सकता है, क्योंकि आरबीआई के नियमों के तहत कोई 15 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी नहीं रख सकता।