इन आदतों को अपनाने से कभी नहीं बढ़ेगा वजन, लॉकडाउन में भी रहेंगे फिट

लखनऊः देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को रोकने लिए केंद्र सरकार ने 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित किया था लेकिन संक्रमण के मामले न रुकने की वजह है लॉकडाउन को 4 बार बढ़ाया गया है। धीरे-धीरे यह लॉकडाउन 2 महीने से लागू है। ऐसे में लोगों की दिनचर्या में अनियमितता आई है और लोग ज्यादा खाने लगे हैं।

जिसके कारण वजन बढ़ने की समस्या भी आम हो गई है। सेहत के साथ ही घर के बजट में गड़बड़ी न आए। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी दिनचर्या में इन बातों को शामिल करें। ऐसा करने से बढ़ते वजन को कम करने सफल होंगे।

जंकफूड

घर पर रहने से आपका भोजन उतनी जल्दी नही बचेगा जितना काम करके पच जाता था। अगर ऐसे में जंकफूड का सेवन करेंगे तो वजह बढ़ने ज्यादा आसार हैं। बच्चों को भी कुछ हेल्दी और चटपटा खाने के लिए दीजिए जिससे उनका पेट भरे और वो बार-बार जंकफूड न मांगे। ऐसा करने से आप बच्चों की सेहत भी बना सकेंगी और मोटापे की मार से भी बचा पाएंगी।

पैकेट बंद खाद्य पदार्थ

लॉकडाउन में दिनभर में तय कर दें कि एक ही तरह का स्नैक्स खाएं। इससे पैकेट बंद खाद्य पदार्थ को खाने से सभी बच सकेंगे। वहीं टीवी देखकर खाना न खाएं और रात को सोने का समय निर्धारित करें। जिससे कि भूख पर नियंत्रण रखा जा सके और ओवरइटिंग से बचा जा सके। 

कैलोरी

लोगों का ज्यादातर समय घर पर बीतने की वजह से शरीर की कैलोरी खर्च करने में कमी आई है। ऐसे में अगर आप खाने में ही कटौती कर देंगे तो बढ़ते वजन से छुटकारा मिल जाएगा।

कसरत

दिनचर्या में कसरत को शामिल करें। कसरत के लिए घर से बाहर निकलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। घर में तीस मिनट टहलें, छत पर या कमरे या गार्डन में कई चक्कर लगाकर इसे पूरा किया जा सकता है। बच्चों की शारीरिक गतिविधियों को बनाए रखने के लिए उन्हें रस्सीकूद जैसे खेल खेलने के लिए प्रेरित करें। बच्चों के खाने में फाइबर वाले पदार्थ को शामिल करें ताकि उनका पेट भरा रहे और पाचनतंत्र सही रहे।