सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद करेंगी ये 8 चीजे, जानें कैसे होगा फायदा

नई दिल्लीः आजकल की अनियमित लाइफस्टाइल और बाहर के खान-पान से हमारी जिंदगी पर बहुत बुरा असर पड़ा है। दिन भर के तनाव से कई बार आपकी सेक्स लाइफ पर असर पड़ता है। इससे सेक्स इच्छा कम होने लगती है। अगर कभी आपके साथ ऐसा होता है तो डाइट चैंज करने की जरूरत है। आपको आज हम कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे।

इन चीजों को डाइट में करें शामिल-

सूखे मेवे

 बादाम, मूंगफली, अखरोट और अन्य सूखे मेवों में आवश्यक मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल बनाता है। आपके सेक्स हार्मोन ठीक से काम कर सकें इसके लिए बॉडी में इस कोलेस्ट्रॉल का होना जरूरी है। प्रोटीन और फाइबर से भरे ड्राइ फ्रूट्स दिल को स्वस्थ्य रखने के साथ ही सेक्स पावर भी बढ़ाने में मदद करते हैं।

स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी

ऐसा माना जाता है कि स्ट्रॉबेरी का लाल रंग मूड को ठीक करता है। स्ट्रॉबेरी में प्रचुर मात्रा में  विटामिन बी और फोलेट पाया जाता है, जो बर्थ डिफेक्ट रोकने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी सेक्स पावर को बढ़ाने का काम करता है। रात में सोने से पहले ब्लूबेरी खाने से आपको एनर्जी का एहसास होगा। स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करते हैं और प्राकृतिक वियाग्रा का काम करते हैं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए सुपरफूड की तरह काम करती है। डार्क चॉकलेट में फेनाइलेथैलामाइन पाया जाता है। 'जर्नल ऑफ द अमेरिकन डाइटेटिक एसोसिएशन' की एक स्टडी के अनुसार फेनाइलेथैलामाइन से एंडोर्फिन हार्मोन बनता है और यही हार्मोन  दो लोगों के बीच सेक्स और आकर्षण की भावना को बढ़ाता है।

केला

मूड ठीक करने के लिए केले को सबसे असरदार फल माना जाता है।  सेक्स करने से पहले अगर आप किसी तरह के तनाव में हैं तो केला खाएं। केला मूड को अच्छा करने वाले न्यूरोकेमिकल सेरोटोनिन को खून तक पहुंचाता है और नर्वस सिस्टम को शांत करता है।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में पौष्टिक तत्व, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। खासतौर से पालक साग, ब्रोकली और पत्तागोभी फर्टिलिटी और स्पर्म की क्वालिटी को बेहतर करते हैं। 

अंजीर

अंजीर को सेक्स स्नैक्स भी कहा जाता है। इसके सेवन से फलों और सब्जियों की के मुकाबले ज्यादा क्षमता को बढ़ाता है। अंजीर पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, मैगनीज, कैल्शियम और एंटीऑक्सिडेंट सहित यौन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण कई पोषक तत्व होते हैं।

कॉफी

कॉफी पीने से सेक्स ड्राइव बढ़ाती है क्योंकि इसमें पायी जाने वाली कैफीन स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभदायक भी है। कॉफी पीने के बाद मस्तिष्क से डोपामाइन निकलता है। इसे अगर दिन 2 से 3 बार पी जाए तो ज्यादा मदद मिलती है।