लिवर को स्वस्थ्य रखने के लिए जानें ये आयुर्वेदिक टिप्स, देखें इसके लक्षण

लखनऊः अनियमित लाइफ स्टाइल के चलते लगभग हर महिला को पेट से जुड़ी कुछ न कुछ समस्या लगी रहती है, क्या आप जानते हैं कि यह परेशानी लिवर में गड़बड़ी के कारण ज्यादा होती हैं। व्यस्तता के कारण महिलाएं अपनी डाइट पर विशेष ध्यान नहीं दे पाती हैं, जिसकी वजह से लिवर खराब हो जाता हैं, या लिवर सम्बंधित अन्य परेशानी जैसे फैटी लिवर, सूजन और लिवर में इंफेक्‍शन आदि हो जाता है। इसी से बचने के लिए कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं।

लक्षण-

मुंह से स्‍मैल आना।

आंखों के नीचे काले धब्बे पड़ना।

पेट में हमेशा दर्द रहना।

भोजन का सही ढंग से नहीं पचना।

त्वचा पर सफ़ेद धब्बे पड़ना।

यूरीन या स्‍टूल का गहरा रंग।

लिवर की खराबी के कुछ अन्य भी लक्षण हो सकते हैं, जो टेस्‍ट के बाद ही पता चल पाते हैं.

लिवर को हेल्‍दी रखने के आयुर्वेदिक टिप्‍स

रात को सोने से पहले दूध में हल्दी मिला कर पीयें क्योंकि हल्दी इम्‍यूनिटी बूस्‍टर होती हैं और यह हेपेटाइटिस बी व सी के कारण होने वाले वायरस को बढ़ने से रोकता हैं। इसके अलावा यह डायबिटीज, फैटी लिवर, इंसुलिन और मोटापे जैसी खतरनाक बीमारियों से भी आपकी हेल्‍प करती है।

एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्‍पल साइडर सिरका एवं शहद मिला कर दिन में दो से तीन बार लें। यह बॉडी में मौजूद टॉक्सिन को निकालने में हेल्‍प करता हैं। जिससे आपका लिवर हेल्‍दी रहता है. खाना खाने से पहले सेब का सिरका पीने से फॅट कम होती है।

आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत हैं यह liver को कार्यशील बनाने में हेल्प करता हैं. हेल्दी लिवर के लिए दिन में 4-5 आंवले का सेवन जरूर करना चाहिए।

 पपीता पेट से सम्बंधित लगभग सभी रोगों के लिए एक रामबाण औषधि हैं, प्रतिदिन दो चम्मच पपीते के रस में आधा चम्मच नींबू का जूस मिलकर पीयें इससे पेट सम्बंधित कई परेशानियों से निजात मिलती हैं।