व्हाट्सऐप के साथ मिलकर भारत सरकार ने लॉन्च किया हैल्पलाइन नंबर, जानें

नई दिल्लीः चीन से फैले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखा है। वहीं भारत में भी इसका प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है। लोगों को जागरुक करने के लिए भारत सरकार ने व्हाट्सऐप के साथ मिलकर एक नया MyGov Corona हेल्पडेस्क लॉन्च किया है। इसके तहत सरकार ने एक व्हाट्सऐप का हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया है। ये नंबर +91 90131 51515 है।

सरकार और व्हाट्सऐप के द्वारा कोरोना वायरस को रोकने के लिए एक नंबर है, जिसपर सभी लोगों को कोरोना वायरस के बारे में सभी सही और सटीक जानकारी दी जाएगी। इस नंबर को आप अपने फोन में सेव करें और फिर व्हाट्सऐप में इस नंबर को निकाले।

इन नंबर को निकालने के बाद उसपर Hi या Namaste लिखकर भेजें। इसके बाद आपको उसमें एक मैसेज आएगा, जिसमें लिखा होगा कि कोरोना वायरस की सभी जानकारी आपको उस नंबर में दी जाएगी। उसके नीचे कुछ ऑप्शन होंगे। इसमें A, B, C, D, E, F जैसे ऑप्शन होंगे। हर ऑप्शन में कोरोना वायरस से जुड़ा एक सवाल है। आपको जिस सवाल का उत्तर जानना है उस ऑप्शन को टाइप करके भेज सकते हैं। 

गौरतलब  है कि कोरोना वायरस को लेकर सैकड़ों तरह की बातें बोली जा रही है। कुछ बातें सही है और कुछ गलत। ऐसे में कोरोना को लेकर बहुत सारी अफवाहें भी फैलाई जा रही है। जिसे आसानी से रोका जा सकता है। 

इस वायरस से इटली में सबसे ज्यादा मौते हो रही है। चीन की हालत अब पहले से बहुत बेहतर हो चुकी है। 

भारत में अब तक 300 लोगों को कोरोना वायरस की शिकायत हो चुकी है। उनमें से 5 लोगों की मृत्यू हो चुकी है और 28 लोगों को इस बीमारी से ठीक कर दिया गया है।