इमरान आज पीओके मेंं भूकंप प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 24 सितंबर को आए पाक अधिकृत कश्मीर में आए भूकंप के पीड़ितों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए सोमवार को मीरपुर का दौरा करेंगे। भूकंप ने शहर और आसपास के इलाकों को प्रभावित किया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

एक पाकिस्तानी अखबार ने मीरपुर के डिविजनल कमिश्नर चौधरी मोहम्मद तैय्यब के हवाले से बताया कि रविवार को मृतकों की संख्या बढ़कर 40 हो गई, इनमें 38 मीरपुर के और 2 पंजाब के झेलम जिले के हैं, जबकि गंभीर और मामूली रूप से घायल लोगों की संख्या क्रमश: 172 और 680 है। उन्होंने कहा कि गंभीर रूप से घायल व्यक्तियों में से 27 का अभी भी संभागीय मुख्यालय के अस्पताल में इलाज चल रहा है और तीन का कम्बाइन्ड मिलिट्री हॉस्पिटल, मंगला में इलाज चल रहा है।

तैय्यब के अनुसार, खान को जिला अधिकारियों द्वारा बचाव, राहत और पुनर्वास उपायों के साथ-साथ नुकसान के बारे में जानकारी दी जाएगी, जिसके बाद वह संभागीय मुख्यालय अस्पताल का दौरा करेंगे। 27 सितंबर को, प्रधानमंत्री खान ने भूकंप में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के लिए 500,000 पाकिस्तानी रुपये के मुआवजे की घोषणा की थी।

तैय्यब ने कहा कि राशि के चेक सोमवार को मृतकों के आश्रितों में वितरित किए जाएंगे। हालांकि, अभी तक घायलों को मुआवजा देने या संपत्ति का नुकसान झेलने वालों के बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक रिपोटरें के अनुसार, 5.8 तीव्रता वाले भूकंप के चलते करीब 454 कंक्रीट के घर नष्ट हुए हैं। 140 स्कूल भवनों और 200 वाहनों को नुकसान पहुंचा है साथ ही 500 मवेशी मारे गए।