ट्रम्प का ऐलान, अफगानिस्तान और तालिबान से फिलहाल नहीं होगी बात

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बीते सोमवार को हुए हमले के कारण अफगानिस्तान और तालिबान के साथ बैठक रद कर दी है। ट्रम्प ने रविवार सुबह इस बारे में ट्विट किया।

ट्रम्प ने ट्विट पर लिखा, 'काबुल में एक हमले में हमारी सेना का एक जवान और 11 अन्य लोगों मारे गए। ऐसे में मैं तत्काल प्रभाव से बैठक रद्द करता हूं और शांति समझौते को भी बंद करता हूं।' उन्होंने कहा कि अपनी सौदेबाजी की स्थिति को मजबूत करने के लिए कोई कैसे इतने लोगों को मार सकता है?

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि तालिबान अगर शांतिवार्ता के दौरान ही हमले नहीं रोक सकते और 12 निर्दोष लोगों को मार सकते हैं, तब वे किसी भी तरह सार्थक समझौते पर बातचीत करने की ताकत नहीं रखते। उन्होंने पूछा कि तालिबानी कितने और वर्षों तक लड़ने के लिए तैयार हैं?

ट्रम्प ने ट्वीट में यह भी बताया कि तालिबान के प्रमुख नेता और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी रविवार को गुप्त तरीके से कैंप डेविड में उनसे मिलने आ रहे थे। आज रात उन्हें अमेरिका आना था। 

उल्लेखनीय है कि बीते सोमवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक हमला हुआ था जिसमें एक अमेरिकी सैनिक और 11 अन्य लोग मारे गए थे। हमले की जिम्मेदारी तालिबान ने ली थी।