आप सांसद संजय सिंह ने की डोनाल्ड ट्रंप के बयान को लेकर कही यह बात

नई दिल्लीः आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि ट्रम्प का बयान भारत की 135 करोड़ जनता को धमकी है, देश की संप्रभुता को धमकी है। उनका धमकीभरा बयान स्वीकार्य नहीं है। 

ट्रंप ने भारत को चेतावनी देते हुए कहा है कि व्यक्तिगत अनुरोध के बावजूद अगर उनके देश को मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाई हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन का निर्यात नहीं किया गया तो इसे लेकर जवाबी कार्रवाई की जा सकती है। वहीं मंगलवार को नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ने पड़ोसियों सहित कई देशों को मौजूदा स्थिति के आधार पर हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन का निर्यात करने का फैसला लिया है और वह कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए अपनी प्रतिबद्धता बनाए रखेगा।

आप के सांसद सिंह ने कहा कि यह बड़ा ही निराशाजनक है कि ऐसे समय में जब भारत की 135 करोड़ जनता संकट के दौर से गुजर रही है, देश भुखमरी के कगार पर खड़ा हुआ है, लोगों की जान जा रही है, ऐसे समय में अमेरिकी राष्ट्रपति भारत को धमकी देते हैं और हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कड़े शब्दों में जवाब देने के बजाय उसका सहयोग करते हैं।

उल्लेखनीय है कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन एक पुरानी और बेहद कम मूल्य की दवा है जिसका इस्तेमाल मलेरिया के इलाज में होता है। राष्ट्रपति ट्रंप इसे कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभावी इलाज के रूप में देख रहे हैं। अमेरिका में अभी तक वायरस संक्रमण से 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है जबकि 3.68 लाख से ज्यादा लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। ट्रंप ने पिछले सप्ताह कहा था कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मदद मांगी है कि वह अमेरिका में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए उसके द्वारा ऑर्डर किए गए मात्रा में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट के निर्यात की अनुमति दें।