भारत और अमेरिका के बीच डिफेंस और ट्रेड डील पर सहमति

नई दिल्‍ली: पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को द्विपक्षीय संबंधों पर व्यापक बातचीत की, जिसमें रक्षा, सुरक्षा और व्यापार और निवेश के प्रमुख क्षेत्र शामिल हैं।

राजधानी दिल्‍ली के हैदराबाद हाउस में दोनों नेताओं ने साझा प्रेस काॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि तेल और गैस के लिए अमेरिका भारत का अहम स्रोत है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि दोनों देश संतुलित व्‍यापार के लिए प्रतिबद्ध हैं।

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि रक्षा और ट्रेड डील पर सहमति बन गई है। रक्षा डील से दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत हुए हैं। साझा बयान में ट्रंप ने कहा कि मोदी के साथ बातचीत में 21.5 हजार करोड़ रुपये के रक्षा सौदे को सहमति दी है। इसके अलावा ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग की बात भी कही।

मीडिया के समक्ष अपने संक्षिप्‍त संबोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत किया और उन्‍हें भारत यात्रा के लिए समय निकालने के लिए धन्यवाद दिया। वहीं इसके जवाब में राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि भारत में पिछले दो दिन अद्भुत थे, विशेषकर अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में हुआ। ट्रंप ने मीडिया के सामने पीएम मोदी से कहा कि यह मेरे लिए बहुत सम्मान की बात थी। लोग आपसे प्यार करते हैं।

उल्‍लेखनीय है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत आने से पहले ही साफ कर दिया था कि भारत के साथ कोई बड़ी ट्रेड डील (व्‍यापार समझौता) नहीं होगी लेकिन कुछ छोटे कारोबारी मसलों पर बात हो सकती है।