राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप से मुकाबला करेंगे जोई बाइडन, बोले-देश के सामने नेतृत्व का संकट

लॉस एंजेल्सः  पूर्व उपराष्ट्रपति जोई बाइडन राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार नामित किए गए हैं। जोई बाइडन ने पार्टी के अधिकृत उम्मीदवारी के लिए अपेक्षित 1991 प्रतिनिध मत हासिल कर लिए। जोई बाइडन को जुलाई अथवा अगस्त में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में  उम्मीदवार घोषित किया जाएगा। 77 वर्षीय जोई बाइडन का 3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुकाबला होगा।

बाइडन ने उम्मीदवारी हासिल करने के बाद कहा कि देश के सामने नेतृत्व का संकट खड़ा हो गया है। इस समय देश ट्रंप के आतंक से ग्रसित है, लोग भयभीत है, उन्हें एक ऐसे नेतृत्व की जरूरत है, जो देश को एक सूत्र में पिरो सके। बाइडन के सम्मुख इस समय उपराष्ट्रपति पद के लिए एक ऐसे उमीदवार की तलाश है, जो अश्वेत और लेटिनो मत हासिल कर पाए। इसके लिए एक अश्वेत महिला को उपराष्ट्रपति के लिए उम्मीदवार बनाया जा सकता है। इसमें पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की मदद ली जा रही है। अश्वेत महिलाओं में कैलिफ़ोर्निया से अश्वेत भारतीय मूल की कमला हैरिस और स्टेसी अब्राहम के नाम आगे चल रहे हैं।  

विदित हो, बाइडन ने गत मंगलवार को सात प्राइमरी- मैरीलैंड, इंडियाना, रोडे आईलैंड, न्यू मेक्सिको, मोंटाना, साउथ डेकोटा, और पेंसेलवेनिया तथा वाशिंगटन डी सी में एकतरफ़ा प्रतिनिधि मत जीते थे। इस से पूर्व डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी के लिए प्राइमरी चरण में संभावित उम्मीदवारों की एक लंबी लिस्ट में अंतत: लिबरल समाजवादी बर्नी सैंडर्स को हराया था।