कभी नहीं सताएगा जोड़ों का दर्द, बस करना है ये एक काम

लखनऊः अक्सर उम्र बढ़ने के साथ ही लोगों में बिमारियां बढ़ने लगती है। लेकिन अधिकतर लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या सबसे पहले होती है।  मछली का तेल चाहें खाने में इस्तेमाल करना हो या फिर जोड़ों के दर्द से राहत पानी हो, हर कोई इस तेल का इस्तेमाल बेझिझक होकर करता है, क्योंकि इस तेल से किसी भी तरह का कोई भी साइड-इफेक्ट आपको नहीं होता। हाल ही में शोध के अनुसार बात सामने आई है कि मछली का तेल जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए एक रामबाण नुस्खा है।

जानिए इसके बारे में-

ओमेगा-3 फैटी एसिड

हड्डियों मजबूत करने के लिए मछली का तेल सबसे ज्यादा लाभदायक है। इसमें जरुरी तत्व पाए जाते हैं, खासतौर पर ओमेगा-3 फैटी एसिड। हड्डियों के साथ-साथ यह ऑयल आपके हार्ट के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

कितना खाएं-


हालिया शोध में सामने आया  है कि महिलाओं को हफ्ते में 2 से 3 बार 150 ग्राम ऑयली फिश खाना चाहिए। वहीं पुरुषों को तिदिन लगभग 610 एमजी ऑयल या फिर मछली का सेवन करना चाहिए। मछलियों में ट्यूना, हलिबेट, शैवाल, क्रिल्ल जैसी मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर आपको फिश खाना नहीं पसंद तो आप इनके कैप्सूल भी खा सकते हैं, दोनों का फायदा एक जैसा होता है।

शाकाहारी लोगों के लिए-

जो लोग मांस यानि नॉनवेज नहीं खाते उनके लिए सूखे मेवे, अलसी, सूरजमुखी के बीज, सोयाबीन, स्प्राउट्स, ब्रोकली, शलगम, टोफू, हरी बीन्स, गोभी और स्ट्रॉबेरी में ढेर सारा ओमेगा-3 एसिड पाया जाता है। इसके अलावा दूध, पनीर और सोया मिल्क का सेवन भी शाकाहारी लोगों के लिए लाभदायक रहता है।