इस राज्य में 31 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज, मॉल्स व सिनेमाघर, देखें पूरी गाइडलाइन

जयपुरः कोरोना संकट के बीच राज्य सरकार की ओर से अनलॉक-2.0 की गाइडलाइंस मंगलवार दोपहर जारी कर दी गई है। इसमें केन्द्र सरकार के नियमों को ही आधार माना गया है। राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन में साफ किया गया है कि प्रदेश में स्कूल-कॉलेज, कोचिंग संस्थान, मेट्रो, सिनेमा हॉल, ऑडिटोरियम, जिम, स्वीमिंग पूल पर पाबंदी बदस्तूर जारी रहेगी और ये सभी 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। पहले जहां राजस्थान में रात नौ बजे के बाद से सुबह 5 बजे तक आवागमन पर रोक लगाई गई थी। वहीं अब इसकी मियाद बढ़ाकर 10 बजे से की गई है। ग्रामीण स्तर पर प्रदेश के धार्मिक स्थलों में 50 लोगों की आवाजाही को अनुमत किया गया है।

गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप की ओर से मंगलवार को जारी की गई अनलॉक-2.0 की गाइडलाइन में कंटेनमेंट जोन तथा कफ्र्यूग्रस्त इलाकों में किसी तरह की छूट नहीं दी गई है। यहां पहले की तरह पाबंदिया जारी रहेगी। वहीं अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो रेलसेवा, स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक व कोचिंग संस्थान 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। इनमें ऑनलाइन व डिस्टेंस लर्निंग को बढ़ावा दिया जाएगा। केन्द्र व राज्य सरकार के प्रशिक्षण संस्थान 15 जुलाई से कार्य कर सकेंगे। सिनेमा हॉल, शॉपिंग हॉल, व्यायाम शालाएं, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर्स, बार, (होटल, रेस्टोरेंट व क्लब, जिन्हें पूर्व में खुला रखने की अनुमति दी गई है, के अलावा) ऑडिटोरियम, एसेम्बली हॉल और समान प्रकृति के स्थान बंद रहेंगे।

शहरी, नगरीय निकाय क्षेत्रों में सभी धार्मिक स्थल/पूजा स्थल तथा ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे बड़े स्थान जहां लॉकडाउन से पहले की अवधि में रोजाना आने-जाने वालों की औसत संख्या 50 से अधिक थी, आमजन के लिए बंद रहेंगे। इसी तरह सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, अकादमिक, सांस्कृतिक व धार्मिक आयोजनों के साथ अन्य सभाएं व बड़े सामूहिक आयोजन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे। विवाह संबंधी आयोजनों में एसडीएम को सूचना देना, शारीरिक दूरी व मास्क के नियम का पालन तथा मेहमानों की अधिकतम संख्या 50 रखना अनुमत किया गया है। अल नियमों की अवहेलना अपराध मानी जाकर जुर्माने के साथ दंड दिया जा सकेगा। अंत्येष्टि व अंतिम संस्कार के आयोजन में शारीरिक दूरी के साथ 20 लोगों को अनुमति दी जा सकेगी।

अनलॉक-2 में भी मुंह को ढंकना, शारीरिक दूरी जरुरी होगी। सार्वजनिक व कार्यस्थल पर थूकना, शराब, पान, गुटखा व तम्बाकू का सेवन प्रतिबंधित रहेगा। कार्यस्थलों पर घर से कार्य करने को प्राथमिकता देने के साथ, पारी में अंतराल, जांच एवं स्वच्छता, बार-बार सेनेटाइजेशन, कार्मिकों के मोबाइल में आरोग्य सेतू एप जरुरी होगा। 

इसके अलावा 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों, पुराने रोगों से ग्रसित, गर्भवती महिलाओं के साथ 10 साल से कम उम्र के बच्चों को घर पर ही रहने की बाध्यता पहले की तरह लागू रहेगी। ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे पूजा स्थल पर एक समय में छह फीट की दूरी, मास्क की अनिवार्यता रहेगी। छोटी दुकानों में 2 और बड़ी दुकानों में 5 से अधिक लोग एकत्र नहीं होंगे। अनलॉक-2 में अंर्तराज्यीय व राज्य में आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। वाणिज्यिक यात्री परिवहन वाहन का संचालन अनुमत होगा, लेकिन सिटी बसों पर प्रतिबंध रहेगा।