दो दिवसीय यात्रा पर भूटान पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

थिम्पू: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर शनिवार को भूटान पहुंचे। प्रधानमंत्री यहां दोनों देशों के द्विपक्षीय रिश्तों को अधिक मजबूत करने के लिए भूटानी नेताओं के साथ चर्चा करेंगे। मोदी के भूटानी समकक्ष त्शेरिंग लोतेय ने उनकी अगवानी की। मोदी यहां 10 एमओयू पर हस्ताक्षर भी कर सकते हैं।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी के सम्मान में पांच उद्घाटन समारोह भी आयोजित किए जा सकते हैं, जिसमें मंगदेछु पनबिजली संयंत्र और थिम्पू में इसरो निर्मित पृथ्वी केंद्र के उद्घाटन भी शामिल होंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, "हमारी 'नेबरहुड फस्र्ट' नीति का केंद्रीय स्तंभ रहे भूटान के लिए प्रधानमंत्री मोदी की यह दूसरी यात्रा है और पुन: सरकार बनाने के बाद पहली यात्रा है। दोनों देशों के बीच उच्चस्तरीय आदान-प्रदान जारी है।"

कुमार ने प्रधानमंत्री के भूटान पहुंचने की तस्वीरें भी ट्वीट की। उन्होंने कहा, "भूटान के प्रधानमंत्री और दूसरे मंत्रियों ने प्रधामंत्री मोदी का पारो हवाईअड्डे पर भव्य स्वागत किया।" 

भूटान यात्रा पर जाने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि हिमालयी राष्ट्र के महत्व को उनकी सरकार भली भांति जानती है और उनके मौजूदा कार्यकाल के प्रारंभ में ही हो रही यह यात्रा भारत और भूटान के बीच ठोस संबंधों को रेखांकित करती है।