अनलॉक-1 : लखनऊ में सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल और बच्चों के लिए लागू हुई नई गाइडलाइन

लखनऊ: देश के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में भी 8 जून से नई गाइडलाइन लागू हो जाएगी। हलांकि इससे पहले काफी रियायत आम जनता को दे दी गई है। इस क्रम में राजधानी लखनऊ में 8 जून से शॉपिंग मॉल भी खुल जाएंगे। लेकिन इसके लिए जिला प्रशासन ने कई कड़ी शर्तें भी रखी हैं। इन शर्तों में बच्चों के लिए गेम जोन और सिनेमा हॉल पर पहले की तरह पाबंदी जारी रहेगी।

कंटेनटमेंट जोन और बफर जोन में भी कोई शॉपिंग मॉल या सिनेमा हॉल खुलने की अनुमति नहीं है। भविष्य में किसी इलाके में अगर कंटेनटमेंट जोन या बफर जोन घोषित किया जाता है तो वहां वहां पर भी यह पाबंदी स्वत: लागू हो जाएगी। राजधानी लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने 8 जून से खुलने जा रहे मॉल के लिए शुक्रवार को गाइडलाइन जारी कर दी। 

ये हैं नियम

1-कंटेनमेंट जोन या बफर जोन में कोई शॉपिंग मॉल नहीं खोला जाएगा। भविष्य में यदि कोई क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाता है तो उस क्षेत्र में स्थित शॉपिंग मॉल का संचालन तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया जाएगा।

2-अपने मॉल के कवर्ड एरिया के अनुसार प्रत्येक एक हजार वर्गफीट में दो व्यक्तियों (कर्मचारियों को छोड़कर) के अनुसार, एक समय में मॉल में उपस्थित रहने वाले अधिकतम व्यक्तियों की संख्या निर्धारित की जाए और इसकी समीक्षा सदैव की जाएगी कि अधिकतम निर्धारित संख्या से अधिक व्यक्ति एक समय में मॉल में उपस्थित न हों।

3-मॉल के प्रत्येक प्रवेश द्वार एवं पार्किंग से लिफ्ट में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों की अनिवार्य रूप से थर्मल स्कैनिंग की जाए। साथ ही हाइड्रोलिक सैनेटाइजर डिस्पेंसर द्वारा उनका हाथ सैनिटाइज कराएं।

4-एंट्री गेट पर प्रयोग में लाए जाने वाले हैंड डिटेक्टर की लंबाई बढ़ाई जाए तथा एक निश्चित दूरी से लोगों की जांच की जाए।

5-मॉल के प्रवेश द्वार, एस्केलेटर रेलिंग, सीढिय़ों की रेलिंग, फ्लोर, लिफ्ट, पार्किंग एरिया एवं मॉल में ऐसे सभी स्थान जहां पर ग्राहकों का आवागमन रहता है, को रोजाना सुबह डिस्इंफेक्टेंट से सैनिटाइज कराया जाए।

6-मॉल में उपस्थित व्यक्तियों की संख्या को नियमित रूप से प्रवेश द्वार पर डिजिटली प्रदर्शित किया जाएगा।

7-मॉल में किसी भी व्यक्ति को बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जाएगा और एंट्री गेट पर बिना मास्क के प्रवेश नहीं का बोर्ड लगाकर या संदेश डिजिटली प्रदर्शित किया जाएगा।

8-मॉल में उपस्थित व्यक्तियों को इस सूचना से अवगत कराया जाएगा कि जिन व्यक्तियों को मॉल में खरीदारी करनी है, वही मॉल में प्रवेश करें और अपनी खरीदारी को शीघ्र पूरा कर बाहर आ जाएं। मॉल में अनावश्यक न रुकें।

9-मॉल में एक-दूसरे से कम से कम छह फीट की दूरी बनाए रखते हुए फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें। इसका प्रचार-प्रसार, मॉल के परिसर में लगे पब्लिक एड्रेस सिस्टम से करते रहेंगे।

10-शॉपिंग मॉल सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक ही खोले जाएंगे।

11-मॉल प्रबंधन द्वारा मोबाइल स्क्वायड के माध्यम से पूरे परिसर की निगरानी लगातार की जाएगी।

12-शॉपिंग मॉल में स्थित स्टोर/शॉप के सभी स्टाफ द्वारा अनिवार्य रूप से मास्क एवं हैंड ग्लव्स का उपयोग किया जाएगा।

13-होम डिलीवरी कोई भी व्यक्ति वहां बैठ कर नहीं खाएगा। मॉल परिसर में स्थित फूड स्टॉल/फूड कोर्ट/रेस्टोरेंट का समस्त मानकों एवं प्रोटोकॉल के अनुरूप प्रतिदिन सैनिटाइजेशन कराया जाएगा।  

14-मॉल परिसर में गेमिंग जोन, बच्चों के खेलने का एरिया और सिनेमा हॉल बंद रहेंगे

15-शापिंग मॉल में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों को आरोग्य सेतु एवं आयुष कवच एप का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए