सुनील दत्त के जन्मदिन पर भावुक हुए संजय दत्त, कही ये बात

मुंबईः बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार सुनील दत्त का आज जन्मदिन है। उनका जन्म​ 6 जून, 1929 को हुआ था। सुनील दत्त एक शानदार अभिनेता होने के साथ-साथ अच्छे पिता और बेहद अच्छे पति भी थे। वे अपने बेटे संजय दत्त के सुख-दुख में हमेशा उसके साथ खड़े थे और उसे नशीली दवाओं की लत से बाहर निकालने में वे सफल रहे। सुनील दत्त ने बॉलीवुड में अपना एक अलग मुकाम बनाया और उसके बाद राजनीति में आए थे।

अभिनेता संजय दत्त शनिवार को अपने पिता सुनील दत्त के 91वें जन्मदिन पर उन्हें याद कर भावुक हो गए। संजू बाबा ने सोशल मीडिया पर दशकों पुरानी पिता सुनील दत्त के साथ अपने बचपन की तस्वीर शेयर की है। संजय दत्त ने ट्विटर पर तस्वीर शेयर कर लिखा-'आप हमेशा मेरी ताकत और खुशी के स्रोत रहे हैं। हैप्पी बर्थडे डैड।' साथ ही संजय ने दिल वाला इमोजी शेयर किया।

सुनील दत्त ने आखिरी फिल्म 2003 में अपने बेटे संजय दत्त ने साथ की थी, जो मुन्नाभाई एमबीबीएस थी। सुनील दत्त का 25 मई, 2005 को दिल का दौरा पड़ने से मुंबई में निधन हो गया था। सुनील दत्त अभिनेता, निर्माता, निर्देशक और राजनीतिज्ञ थे। वह मनमोहन सिंह सरकार में खेल मंत्री थे। 1968 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। सुनील दत्त ने अभिनेत्री नरगिस से 1958 में शादी की थी। उनके तीन बच्चे संजय दत्त, प्रिया और नम्रता हैं। उनके बेटे संजय दत्त अभिनेता हैं और उनकी बेटी प्रिया दत्त पूर्व सांसद हैं। 

उनकी कई यादगार फिल्मों में हमराज, रेशमा और शेरा, गुमराह, मेरा साया, मदर इंडिया, वक्त, पड़ोसन, साधना, सुजाता, छाया, खानदान, जानी दुश्मन, राज तिलक और फूल जैसी फिल्में शामिल हैं। सुनील दत्त ने फिल्मों में एक रोमांटिक हीरो से लेकर डाकू तक का रोल निभाया था। महबूब खान की फिल्म मदर इंडिया की शूटिंग के दौरान एक सीन में भंयकर आग लग गई थी। इस दौरान नरगिस आग में फंस गई और सुनील दत्त ने अपनी जान पर खेलकर नरगिस को बचाया था।

इस दौरान सुनील दत्त को काफी चोंटे आई थी। जब सुनील दत्त अस्पताल में भर्ती थे तो नरगिस उनसे मिलने जाया करती थी और दोनों में प्यार हो गया। सुनील दत्त ने अभिनेत्री नरगिस से 1958 में शादी कर ली थी।  नरगिस वर्ष 1980 में सिनेमा जगत से जुड़ी पहली महिला थी, जो राज्यसभा सांसद थी। कैंसर के कारण 3 मई 1981 में नरगिस दत्त का निधन हो गया था। सुनील दत्त ने इंडस्ट्री और समाज में अपनी सकारात्मक छवि बनाई थी।

वर्कफ्रंट की बात करें तो संजय दत्त फिल्म 'सड़क 2' में नजर आएंगे। इस फिल्म में उनके साथ आलिया भट्ट, आदित्य रॉय कपूर, पूजा भट्ट और गुलशन ग्रोवर दिखाई देंगे। वहीं संजय दत्त अभिनेता रणबीर कपूर के साथ फिल्म 'शमशेरा' में नजर आएंगे। इसके अलावा संजू बाबा 'केजीएफ: चैप्‍टर 2' और 'भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया' में दिखाई देंगे। 'केजीएफ: चैप्‍टर 2' इस साल 23 अक्टूबर को रिलीज होगी।