पोलैंड में अमेरिका 1,000 और सैनिकों की तैनाती करेगा : व्हाइट हाउस

वाशिंगटनः पोलैंड में अमेरिका 1,000 अतिरिक्त सैनिकों को तैनात करेगा। व्हाइट हाउस ने यह घोषणा की है। अमेरिका का यह कदम रूस के लिए सुरक्षा चिंताओं को बढ़ा सकता है। व्हाइट हाउस ने बुधवार को एक बयान में कहा, “अमेरिका और पोलैंड ने अतिरिक्त 1,000 सैनिकों को पोलैंड में तैनात करने की रूपरेखा पर सहमति व्यक्त की है।“

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को अपने पोलिश समकक्ष एंड्रेज डूडा के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान घोषणा की कि 1,000 अमेरिकी सैनिकों के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण पोलिश सरकार द्वारा किया जाएगा। 

डूडा ने कहा कि पोलैंड में बढ़ी हुई अमेरिकी सैन्य उपस्थिति रूस से सुरक्षा और पश्चिम के साथ पोलैंड के संबंधों को मजबूत करने के लिए आवश्यक है।

1999 में नाटो में शामिल हुए पोलैंड में वर्तमान में लगभग 4,500 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं। यह पोलिश मिट्टी पर एक स्थायी अमेरिकी सैन्य अड्डे की पैरवी कर रहा है, यहां तक कि लागतों में दो अरब डॉलर का भुगतान करने की पेशकश कर रहा है।

ट्रंप ने 32 एफ-35 फाइटर जेट्स खरीदने के पोलैंड के फैसले को स्वीकृति दी। रक्षा पर जीडीपी का दो प्रतिशत से अधिक खर्च करने की प्रतिबद्धता की पूर्ति के लिए ट्रंप ने पोलैंड की सराहना की, जो उनका प्रशासन अन्य नाटो सहयोगियों से बार-बार मांग करता रहा है। ट्रंप ने यह भी कहा कि वह सिंतबर में पौलेंड का दौरा करने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं।