वीडियो वाचिंग फीचर ’वाच पार्टी’ फेसबुक ने किया लांच

सैन फ्रांसिस्कोः फेसबुक ने एक नया फीचर जारी किया है, जिसे ’वाच पार्टी’ नाम दिया गया है। यह यूजर्स को सोशल नेटवर्क के समूह में वास्तविक समय में एक साथ वीडियो देखने और टिप्पणी करने में सक्षम बनाता है। 

लगभग छह महीने के परीक्षण के बाद फेसबुक ने बुधवार को इस फीचर को लांच किया। इसके माध्यम से फेसबुक वीडियो स्ट्रीमिंग स्पेस में यूट्यूब से प्रतिस्पर्धा करना चाहती है। 

फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजर एरिन कॉनॉली ने एक बयान में कहा, “एक बार वॉच पार्टी शुरू हो जाने के बाद प्रतिभागी लाइव या रिकार्ड वीडियो देख सकते हैं, और इसी के साथ-साथ एक दूसरे के साथ बातचीत भी कर सकते हैं।“

इस नई सुविधा का उपयोग करने के लिए, किसी भी फेसबुक समूह के सदस्यों को मंच पर एक वीडियो खोजना होगा और दूसरों से उससे जुड़ने के लिए आमंत्रित करना होगा। उसके बाद एक चैट विंडो खुलेगी और वीडियो चलने के दौरान ही सदस्य आपस में परिचर्चा कर सकते हैं। 

इस सुविधा के वैश्विक लांच पर, फेसबुक ने दो नई विशेषताएं भी शामिल की जो परीक्षण चरण में उपलब्ध नहीं थीं। इसमें एक सह-होस्टिंग सुविधा शामिल है, जो ’वाच पार्टी’ के मेजबान को अन्य सह-मेजबानों को नामित करने देता है जो वीडियो जोड़ सकते हैं और पार्टी को जारी रख सकते हैं।

फेसबुक ने इसमें आउटसोर्सिग फीचर भी जोड़ा है, जो समूह के सदस्यों को मेजबान को ’वाच पार्टी’ में जोड़ने के लिए वीडियो का सुझाव देने में सक्षम बनाता है। 

फेसबुक ने यह भी खुलासा किया कि ’वाच पार्टी’ अकेले फेसबुक समूहों तक सीमित नहीं होगी। यह फीचर कंपनी पेजेज के लिए भी जारी करने की योजना बना रहा है, जो आमतौर पर सार्वजनिक आंकड़ों और अन्य संगठनों के प्रोफाइल की जानकारी देता है।